Coal Crisis: अमित शाह ने मंत्रियों के साथ की उच्च बैठक, कई राज्यों ने बिजली कटौती की दी चेतावनी

नई दिल्ली: देश में कोयले की कमी (Coal Crisis) से कई राज्यों में बिजली का संकट आने की आशंका के बीच सोमवार को गृह मंत्रालय (Home Ministry) की बड़ी बैठक हुई. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी (Pralhad Joshi) और ऊर्जा मंत्री आरके सिंह (RK Singh) के साथ एनटीपीसी के कई वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए. यह बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली.

देशभर में बिजली संकट और कोयले की कमी की बात सामने आने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए एक अर्जेंट मीटिंग बुलाई. बैठक में अधिकारियों ने गृह मंत्री को मौजूदा हालात और देश में कोयले के भंडार के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई.

बैठक में ऊर्जा और कोयला मंत्रियों ने गृहमंत्री को देश में बिजली की उत्पादन क्षमता और कोयले की माइनिंग की जानकारी दी. कोयला मंत्री ने ट्वीट करके जानकारी दी कि देश में देश में अभी 43 मिलियन टन कोयला स्टॉक में उपलब्ध है. देश में किसी तरह की बिजली संकट नहीं होगी.

गौरलतलब है देश में कई राज्यों की तरफ से कोयले की कमी के चलते बिजली संकट आने और बिजली की कटौती की चेतावनी दी गई है. हालांकि कोयला मंत्रालय की तरफ से कहा गया है बिजली उत्पादन संयत्रों की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में कोयला उपलब्ध है.

मंत्रालय ने बिजली संकट की किसी भी आशंका को खारिज कर दिया है. हालांकि इस बीच रविवार को देश के करीब 13 थर्मल पावर प्लांट बंद होने की भी खबर सामने आई है. ये सभी प्लांट महाराष्ट्र में स्थित हैं. थर्मल प्लांट के बंद होने से महाराष्ट्र में 3,330 मेगावाट बिजली की कमी होने लगी है.