फेसबुक में फिर आई परेशानी, सप्ताह में दूसरी बार हुआ ठप; कंपनी ने मांगी माफी

कैलिफोर्निया. सोशल मीडिया (Social Media) कंपनी फेसबुक (Facebook) ने प्लेटफॉर्म के हालिया ठप होने को लेकर माफी मांगी है. शुक्रवार को सप्ताह में दूसरी बार इंस्टाग्राम (Instagram), मैसेंजर (Messenger) और वर्कप्लेस जैसी फेसबुक की सेवाएं के कुछ समय के लिए बंद होने की खबरें आई थीं. कंपनी का कहना है कि इस बार यूजर्स की हुई परेशानियों का जिम्मेदार कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म में आई तकनीकी खामी है. इससे पहले सोमवार को कंपनी की सेवाएं करीब 6 घंटों तक बंद रहने के बाद दोबारा बहाल हो सकी थीं.

कंपनी ने कहा, ‘हम उनसे माफी मांगते हैं, जो बीते कुछ घंटों से हमारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. हमनें परेशानी सुलझा ली है और अब सब सामान्य हो जाना चाहिए.’ आउटेज (वह समय जब उपयोगकर्ता किसी सेवा का इस्तेमाल नहीं कर पा रहा हो) को ट्रैक करने वाली कंपनी DownDetector ने बताया है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने में आने वाली परेशानियों के मामले बढ़े हैं.

कुछ यूजर्स हालिया परेशानी के दौरान इंस्टाग्राम फीड्स पर काम नहीं कर पा रहे थे. वहीं, अन्य यूजर्स फेसबुक मैसेंजर पर मैसेज नहीं भेज पा रहे थे. अब इस आउटेज को लेकर एक बार फिर इंटरनेट यूजर्स ने ट्विटर का रुख किया और सप्ताह में दूसरी बार आई परेशानी को लेकर मीम्स शेयर किए. फेसबुक के मुताबिक, इंस्टाग्राम ने इस दौरान शांत रहने और ‘इस सप्ताह के सभी मीम्स’ के लिए उपयोगकर्ताओं का धन्यवाद किया.

सोमवार को करोड़ों यूजर्स ने जानकारी दी थी कि वे व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसी सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. हालांकि, कंपनी ने करीब 6 घंटों में इस परेशानी को आंशिक रूप से दूर कर दिया था. जानकारों का मानना है कि समस्या के तार ब्रॉडर गेटवे प्रोटोकॉल से जुड़े थे. भाषा के अनुसार, फेसबुक के उपाध्यक्ष (बुनियादी ढांचा) संतोष जनार्दन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की सेवाएं ‘ किसी दुर्भावनापूर्ण गतिविधि के कारण नहीं, बल्कि हमारी अपनी त्रुटि के कारण’ बाधित हुई थीं.

यह समस्या तब शुरू हुई जब इंजीनियर फेसबुक के वैश्विक नेटवर्क पर दिन-प्रतिदिन का काम कर रहे थे. इस नेटवर्क में दुनिया भर में स्थित केंद्रों में कंप्यूटर, राउटर और सॉफ्टवेयर फाइबर-ऑप्टिक केबल से जुड़े हैं.