यहां मतदानकर्मियों को लू से बचने प्याज देगा प्रशासन, डॉक्टर ने बताया क्या करिश्मा करता है ये

खंडवा. लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव में भीषण गर्मी के बीच मतदान प्रतिशत बढ़ाना बड़ी चुनौती है. इसलिए मतदान केंद्रों पर छाया, पानी और हवा के प्रबंध किए जा रहे हैं. दूसरी ओर, वहीं निमाड़ की भीषण गर्मी के बीच मतदानकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों को इससे बचाने के जतन किए जा रहे हैं. मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में मतदानकर्मियों को जिला प्रशासन मतदान सामग्री के साथ ओआरएस के पैकेट और दवाइयां दे रहा है. खास बात यह है कि इस किट में प्याज भी रहेगी. ये प्याज उन्हें गर्मी और लू से बचाएगी. इसे लेकर डॉक्टर का भी कहना है कि प्याज में वो तत्व पाए जाते हैं, जो मतदानकर्मियों को गर्मी में बड़ी राहत देगा.

खंडवा के उप जिला निर्वाचन अधिकारी आरसी खेतड़िया ने बताया कि खंडवा जिले में खंडवा और बैतूल लोकसभा सीट के विधानसभा क्षेत्र आते हैं. 7 मई को बैतूल लोकसभा सीट पर मतदान होगा. इस सीट पर 18 लाख 96 हजार मतदाता हैं. इनमें से खंडवा जिले के हरसूद के 2.25 लाख मतदाता शामिल हैं. इनके लिए 6 मई को मतदान दल सामग्री लेकर रवाना हुए. इस सामग्री में गर्मी और लू से बचने के लिए ओआरएस, दवाइयां और प्याज भी है. ठीक इसी तरह खंडवा संसदीय क्षेत्र में 13 मई को होने वाले मतदान के लिए भी प्रबंध किए गए हैं. खंडवा एसपी मनोज राय ने बताया कि 7 मई को हरसूद विधानसभा क्षेत्र में 600 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात होंगे. वहीं, 13 मई खंडवा संसदीय क्षेत्र की खंडवा, पंधाना और मांधाता में 2 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी ड्यूटी में रहेंगे. यहां करीब 5 हजार कर्मी मतदान कराएंगे. उन्हें डिहाइड्रेशन से बचाना भी स्वास्थ्य विभाग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं.

इसलिए जरूरी है प्याज
खंडवा के डॉ. आशीष पारे का कहना है कि खंडवा में गर्मी बहुत तेज है. यहां तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. इसलिए हर वो शख्स जो घर से निकल रहा है उस पर गर्मी का असर होना लाजमी है. इसलिए जरूरी है कि घर से पानी पीकर निकलें. तेज धूप से बचने के लिए कैप डालकर ही निकलें. आखों को सूर्य की तेज किरणों से बचाने के लिए चश्मा जरूर लगाएं. सबसे जरूरी चीज यह है कि जेब में प्याज लेकर जरूर निकलें. प्याज खाने से लू से बचाव में मदद मिल सकती है.

प्याज के ये तत्व बचाते हैं लू से
प्याज में क्वेरसेटिन केमिकल पाया जाया जाता है. इससे केमिकल हिस्टामाइन ब्लॉक होता है और लू से बचाव में मदद मिलती है. एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी कार्सिनोजेनिक से भरपूर प्याज सेहत के लिए औषधि की तरह काम करता है. प्याज में पाए जाने वाले सेलेनियम नामक तत्व इम्यूनिटी बढ़ाने में सरदार माने जाते हैं.