इंडिया ओपन बैडमिंटन: साइना नेहवाल और लक्ष्‍य सेन की विजयी शुरुआत…पीवी सिंधु हुई उलटफेर की शिकार

नई दिल्‍ली. इंडिया ओपन (India Open 2023) के मुकाबले में आज भारत की बैडमिंटन स्‍टार पीवी सिंधु (PV Sindhu) उलटफेर का शिकार हुई. पहले ही दौर से वो टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं. यह लगातार दूसरा मौका है जब सिंधु किसी टूर्नामेंट में पहले ही दौर से बाहर हुई हों. इससे पहले वो मलेशिया ओपन में भी इसी तर्ज पर पहले ही दौर में बाहर हो गई थी. उधर, साइना नेहवाल और लक्ष्‍य सेन ने अपने-अपने मैचों में जीत के साथ इस टूर्नामेंट की शुरुआत की है.

नेहवाल ने डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को एक घंटे और तीन मिनट में मात देकर दूसरे दौर में प्रवेश किया. इसके अलावा गत चैंपियन लक्ष्य सेन और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी व चिराग शेट्टी की पुरुष जोड़ी ने योनेक्स- सनराइज पर आसान जीत दर्ज की. पीवी सिंधु की थाईलैंड की सुपनिदा काथेथोंग के खिलाफ सीधे गेम में हार के साथ मिली. उन्‍हें थाईलैंड की शटलर से 14-21, 20-22 से शिकस्‍त झेलनी पड़ी.
साइना इंडिया ओपन के माध्‍यम से घुटने की चोट से उबरते हुए वापसी कर रही थी. उन्‍होंने ब्लिचफेल्ट को 21-17, 12-21, 21-19 से हराया. इससे पहले, लक्ष्‍य सेन ने हमवतन एचएस प्रणाय को 21-14, 21-15 से हराया जबकि सात्विक और चिराग की जोड़ी ने स्कॉटलैंड के क्रिस्टोफर और मैथ्यू ग्रिमली को 21-13, 21-15 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया.
साइना ने सकारात्मक शुरुआत की और शुरुआती गेम में 11-6 की बढ़त बना ली और बिना ज्यादा हलचल के इसे अपने हक में समाप्त कर दिया. हालांकि, ब्लेचफेल्ट पूरे दूसरे गेम में नियंत्रण में रहीं और ऐसा लग रहा था कि उनकी ओर स्थानांतरित हो गई है. साइना ने हालांकि दिखाया कि उनके पास पर्याप्त अनुभव और शॉट्स का सही संकलन है. वह अटैकिंग स्ट्रोक का मुकाबला करने के लिए आक्रामक हो गई और मैच को खत्म करने के लिए एक भ्रामक नेट शॉट लगाया. अब अगले दौर में उनका सामना चीन की चेन युफेई से होगा. टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ने कनाडा की मिशेल ली को 21-19, 21-15 से हराया.